निवेदन।


फ़ॉलोअर

गुरुवार, 9 दिसंबर 2021

3227...रिश्तों की आढ़ ले के किसी को न बाँधना...

शीर्षक पंक्ति: आदरणीय दिगंबर नासवा जी की रचना से। 

सादर अभिवादन।

गुरुवारीय अंक लेकर हाज़िर हूँ।

श्रद्धांजलि!

तमिलनाडु में हुए हेलीकॉप्टर हादसे में देश के प्रथम चीफ़ ऑफ़ डिफ़ेंस स्टाफ़ (देश की तीनों सेनाओं के प्रमुख ) जनरल विपिन रावत,उनकी जीवनसंगनी व 11 अन्य सैनिकों का दुःखद निधन हो गया.

हादसे की ख़बर से देश गहरे सदमे में डूब गया!

शहीदों को पाँच लिंकों का आनन्द परिवार की ओर से विनम्र श्रद्धांजलि!

आइए अब आपको आज की पसंदीदा रचनाओं की ओर ले चलें-

लगता है अपने आप के हम भी नहीं रहे ...

चिंगारियाँ सुलगने लगी हैं दबी-दबी,
कह दो हवा से आज जहाँ है वहीँ रहे.
 
रिश्तों की आढ़ ले के किसी को बाँधना,
दिल में तमाम उम्र रहेवो कहीं रहे.

६२६. प्रकृति और आदमी

सबने बिना मांगे

कुछ--कुछ दिया,

मैंने आदमी से माँगा,

उसने कहा,

मेरे पास इतना कहाँ है

कि तुम्हें कुछ दे सकूं.’

मेरा तो अनुराग धरा से

चीर वक्ष काली रैना का

अरुणोदय प्राची रसरंग

धरनी का श्रृंगार किया

ले इंद्रधनुष के सातों रंग ।।

ये आशा है, जिज्ञासा है

ये उसके जीवन का प्रण।।

पन्ना पलटने से पहले

पर करते-करते अभ्यास

जब-जब जले हाथ,

करना नहीं प्रलाप

अनुभव से सीख लेना

और निरंतर करना प्रयास

पन्ना पलट देना तत्पश्चात

जानना

अब मेरी मुस्कुराहट

हौले से हटा रही है मुखौटे को

और एक निश्वास भरकर

मैं सोच रही हूँ

मैं बहुत कुछ जान सकती हूँ

बहुत कुछ कह सकती हूँ

*****

आज बस यहीं तक 

फिर मिलेंगे अगले गुरुवार। 

रवीन्द्र सिंह यादव 

3 टिप्‍पणियां:

  1. अश्रुपूरित श्रद्धा सुमन..
    चिंगारियाँ सुलगने लगी हैं दबी-दबी,
    कह दो हवा से आज जहाँ है वहीँ रहे.
    आभार फौजी
    आपका ऋण नहीं चुका सकते हम
    सादर

    जवाब देंहटाएं
  2. अपने सर्वोच कमांडर और साथियों के अकस्मात् वलोक गमन पर स्तब्ध हूँ सभी वीर आत्माओं को विनम्र श्रधांजलि.
    मरी पांच लिकों के माध्यम से मेरी श्रधा पाती
    राष्ट्र का सरताज गया है

    उत्तराखंड का लाल गया है

    गम बहुत है जाने का पर !

    प्रेणा का साज नहीं गया है।

    https://adigshabdonkapehara.blogspot.com

    जवाब देंहटाएं
  3. एक वीर सैनिक की शहादत से पूरा राष्ट्र सदमें में है, अपने सर्वोच्च कमांडर को मेरा सादर नमन 👏👏💐💐
    सुंदर सराहनीय अंक, मेरी रचना को शामिल करने के लिए आपका हार्दिक आभार,सादर शुभकामनाओं सहित जिज्ञासा सिंह ।

    जवाब देंहटाएं

आभार। कृपया ब्लाग को फॉलो भी करें

आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! आप से निवेदन है आप टिप्पणियों द्वारा दैनिक प्रस्तुति पर अपने विचार अवश्य व्यक्त करें।

टिप्पणीकारों से निवेदन

1. आज के प्रस्तुत अंक में पांचों रचनाएं आप को कैसी लगी? संबंधित ब्लॉगों पर टिप्पणी देकर भी रचनाकारों का मनोबल बढ़ाएं।
2. टिप्पणियां केवल प्रस्तुति पर या लिंक की गयी रचनाओं पर ही दें। सभ्य भाषा का प्रयोग करें . किसी की भावनाओं को आहत करने वाली भाषा का प्रयोग न करें।
३. प्रस्तुति पर अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .
4. लिंक की गयी रचनाओं के विचार, रचनाकार के व्यक्तिगत विचार है, ये आवश्यक नहीं कि चर्चाकार, प्रबंधक या संचालक भी इस से सहमत हो।
प्रस्तुति पर आपकी अनुमोल समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक आभार।




Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...