निवेदन।


फ़ॉलोअर

मंगलवार, 28 दिसंबर 2021

3256 ...सच्चे प्यार की परिभाषा क्या है?

सादर अभिवादन

एक आदमी के लिए सच्चे प्यार की परिभाषा क्या है?



एक वेश्या ने एक साधु को देखा और वह तृप्ति से भर गई और उसने उसे
 प्रसन्न करने के लिए अपना प्रस्ताव उसके सामने रखा।
साधु ने बस इतना कहा, "जिस दिन मुझे लगेगा कि तुम्हें मेरी जरूरत है, मैं आऊंगा
वेश्या ने सोचा, "उसे अभी जरूरत नहीं है।"
30 साल के बाद, वह बूढ़ी हो गई और गाँव के लोगों ने उसे गाँव से निकाल दिया।
सर्द रात थी, ठंड से कांप रही थी, प्यासी थी। उसकी सेवा करने वाला कोई नहीं था। 
उसने पानी मांगा।
अचानक कोई पानी से भरे गिलास के साथ दिखाई दिया।
उसने गिलास लिया, पिया और कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए अपना चेहरा घुमा लिया।
वह हैरान रह गई और रोने लगी। वही साधु थे।
भिक्षु ने उसके आँसू पोंछे और कहा, मैंने तुमसे कहा था कि जिस दिन 
तुम्हें मेरी जरूरत होगी मैं आऊंगा

अब रचनाएँ...



तू भ्रमर है, गुनगुनाता हर सुमन पर ।
सुमन भी खुश होके मुस्काता नयन भर ।।

पंखुड़ी जब देखती तेरी उड़ाने,
फड़फड़ाकर लगती वो भी पर फुलाने,
शनै-शनै: खिल वो जाती फूल बनकर ।।





कांटों के जख्म हाथों पर, रुसवाईयों के दिल पर,
हमने भी करके देखा है ,ये इश्क गुलाबों  वाला।

बफा ,कसमें, और वादे, बेरंग सब ही निकले,
जैसे पन्नों में छिपा हो सूखा,फूल किताबों वाला।




मन हर दिन कोई नया विचार,
कोई नया गीत रचे।
यह अनादि सत्य है कि सनातन मूल्यों को
पकड़ कर ही नया सृजन होता है,
वैसे ही जैसे मूल को
पकड़ कर ही नया फूल खिलता है.




लिए पोटली खट्टी मीठी यादों की
उनकी गलियों में जाएंगे इक न इक दिन

पत्थर, मोम, फूल या काँटे, सब उनके
ऐसे मन को बहलायेंगे इक न इक दिन

यही सोचकर सपने देख रहा था मैं
शायद वो इनमें आएंगे इक न इक दिन
********
आज बस इतना ही
सादर

6 टिप्‍पणियां:

  1. सुप्रभात 🙏
    बहुत धन्यवाद प्रस्तुति!
    सच्चे प्यार का अर्थ बता रही लघुकथा बहुत बेहतरीन और शानदार है😍
    सभी अंक बहुत ही उम्दा व सरहानीय है🙏

    जवाब देंहटाएं
  2. अभिव्यक्ति मेरी को अपने मंच पर स्थान देने के लिये में आपका आभारी हूँ।
    सभी रचनायें बहुत सराहनीय है।
    बेहतरीन संकलन

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत सुंदर, सराहनीय अंक सजाया है आपने आदरणीय दीदी, इन्हीं के मध्य मेरी रचना का चयन कर आपने रचना का सृजन सार्थक कर दिया, आपका बहुत बहुत आभार और अभिनंदन ।
    आपको और सभी रचनाकारों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं 💐💐

    जवाब देंहटाएं
  4. सराहनीय रचनाओं से सजा सुंदर अंक, आभार मुझे भी इसमें शामिल करने हेतु, नए वर्ष के लिए अग्रिम शुभकामनायें !

    जवाब देंहटाएं

आभार। कृपया ब्लाग को फॉलो भी करें

आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! आप से निवेदन है आप टिप्पणियों द्वारा दैनिक प्रस्तुति पर अपने विचार अवश्य व्यक्त करें।

टिप्पणीकारों से निवेदन

1. आज के प्रस्तुत अंक में पांचों रचनाएं आप को कैसी लगी? संबंधित ब्लॉगों पर टिप्पणी देकर भी रचनाकारों का मनोबल बढ़ाएं।
2. टिप्पणियां केवल प्रस्तुति पर या लिंक की गयी रचनाओं पर ही दें। सभ्य भाषा का प्रयोग करें . किसी की भावनाओं को आहत करने वाली भाषा का प्रयोग न करें।
३. प्रस्तुति पर अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .
4. लिंक की गयी रचनाओं के विचार, रचनाकार के व्यक्तिगत विचार है, ये आवश्यक नहीं कि चर्चाकार, प्रबंधक या संचालक भी इस से सहमत हो।
प्रस्तुति पर आपकी अनुमोल समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक आभार।




Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...