निवेदन।


फ़ॉलोअर

शनिवार, 5 अगस्त 2023

3840....व्याख्यात्मक

हाज़िर हूँ...! पुनः उपस्थिति दर्ज हो...   

पद्मश्री डॉ. उषाकिरण खान कहती हैं :- यह योजनाबद्ध कार्य है! मुझे लगता है कुछ लोगों के जीवन में साहित्य होता है कुछ साहित्य के माध्यम से जीवन को मोड़ देते हैं।

विवरणात्मक

वैज्ञानिक उन समस्याओं का समाधान ढूंढते हैं, जो हमारे समाज को प्रभावित करते हैं। इन समस्याओं में जैविक असंतुलन, जलविकार, जनसंख्या वृद्धि और वातावरण वृद्धि शामिल है। बहुत सारी समस्याओं का हल ढूंढने के लिए वैज्ञानिक तरीकों का उपयोग किया जाता है, जैसे कंप्यूटर मॉडलिंग, प्रयोगशालाओं में प्रयोग आदि।

व्याख्यात्मक

प्रत्येक व्यक्ति को शायद, काम पर अवसर आए जब मैं एक व्याख्यात्मक टिप्पणी लिखने के लिए किया था। पहली नज़र में, ऐसा लगता है कि सब कुछ आसान है, लेकिन आप इसे लिखने के लिए है, यह अपने विचारों को इकट्ठा करने के लिए और समस्या का प्रबंधन करने के लिए लाने के लिए मुश्किल है। तो, इस लेख में की कैसे इस तरह के एक दस्तावेज तैयार करने और व्याख्यात्मक ज्ञापन का एक उदाहरण को देखने के लिए के बारे में बात करते हैं।

व्याख्यात्मक

उपकरण स्रोत पाठ से किसी भी अप्रासंगिक और अनावश्यक शब्दों या वाक्यांशों को हटाकर सामग्री को फिर से लिखता है जो स्रोत पाठ के संक्षिप्त संस्करण को संक्षिप्त रूप देता है।

यह देखते हुए कि उपकरण ऐसे शब्दों को कैसे प्रतिस्थापित करता है, न केवल छात्रों को स्पष्ट रूप से और सरलता से लिखने में मदद कर सकता है बल्कि एक ही शब्द के लिए अलग-अलग शब्द दिखाकर उनकी शब्दावली को भी बढ़ा सकता है।

व्याख्यात्मक

संगठन का आंतरिक दस्तावेजजो कुछ क्रियाओं या घटनाओं की व्याख्या करता है।इस दस्तावेज़ के लिए कोई एकीकृत रूप नहीं है, लेकिन मैनुअल, यदि वांछित हो, इसे मंजूरी दे सकते हैं... संगठन के एक कर्मचारी द्वारा एक खाली ए4 शीट पर एक प्रति में एक व्याख्यात्मक नोट लिखा जाता है। इसमें जानकारी है कि कौन किससे बात कर रहा है, साथ ही स्थिति की व्याख्या भी करता है। एक नोट हाथ से या एक मुद्रित तकनीक का उपयोग करके लिखा जा सकता है।

रचनात्मक

लेखन संकेत एक ऐसा आईडिया है, जो आपकी कल्पना को प्रेरित करने में मदद करता है। इसे एक छोटे असाइनमेंट के रूप में समझें, जो आलोचनात्मक सोच के बजाय मौलिकता और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करता है। लेखन संकेतों से आपको इसका एक आईडिया मिलता है कि आपको तुरंत किस चीज़ के बारे में लिखना है, इस तरह आपको अलग से कोई आईडिया सोचने की ज़रूरत नहीं पड़ती।

>>>>>><<<<<<
पुनः भेंट होगी...
>>>>>><<<<<<

7 टिप्‍पणियां:

  1. हमेशा की तरह सदा बहार
    सादर वंदे

    जवाब देंहटाएं
  2. हमेशा की तरह सदा बहार
    सादर वंदे

    जवाब देंहटाएं
  3. आदरणीया विभा दीदी द्वारा प्रस्तुत बहुत ही अलग सा अंक है। इन लिंकों में लेखन के विविध प्रकारों की जानकारी मिल रही है । साहित्य, तकनीकी लेखन, कानूनी लेखन आदि प्रकारों में लिखनेवालों और content writing करनेवालों को इनसे मदद मिल सकती है। अंतिम लिंक मेरे जैसे हल्का फुलका लिखनेवालों के काम आ सकता है।

    जवाब देंहटाएं
  4. ज्ञानवर्धक सराहनीय अंक दी।
    सादर आभार।
    प्रणाम दी।

    जवाब देंहटाएं

आभार। कृपया ब्लाग को फॉलो भी करें

आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! आप से निवेदन है आप टिप्पणियों द्वारा दैनिक प्रस्तुति पर अपने विचार अवश्य व्यक्त करें।

टिप्पणीकारों से निवेदन

1. आज के प्रस्तुत अंक में पांचों रचनाएं आप को कैसी लगी? संबंधित ब्लॉगों पर टिप्पणी देकर भी रचनाकारों का मनोबल बढ़ाएं।
2. टिप्पणियां केवल प्रस्तुति पर या लिंक की गयी रचनाओं पर ही दें। सभ्य भाषा का प्रयोग करें . किसी की भावनाओं को आहत करने वाली भाषा का प्रयोग न करें।
३. प्रस्तुति पर अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .
4. लिंक की गयी रचनाओं के विचार, रचनाकार के व्यक्तिगत विचार है, ये आवश्यक नहीं कि चर्चाकार, प्रबंधक या संचालक भी इस से सहमत हो।
प्रस्तुति पर आपकी अनुमोल समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक आभार।




Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...