निवेदन।


फ़ॉलोअर

मंगलवार, 22 मार्च 2022

3340... मेरी स्वप्नों की निधि अनंत, मैं ऋतुओं में न्यारा वसंत

सादर अभिवादन.....
होली को गए दो रोज हो गए
हो गए तो हो गए....
बच गया है कुछ तो
आज रंगपंचमी भी तो है
रचनाएँ देखें....

स्वप्न से किसने जगाया?

मैं अग-जग का प्यारा वसंत।
मेरी पगध्वनी सुन जग जागा,
कण-कण ने छवि मधुरस मांगा।
नव जीवन का संगीत बहा,
पुलकों से भर आया दिगंत।
मेरी स्वप्नों की निधि अनंत,
मैं ऋतुओं में न्यारा वसंत





अब अकेलापन नहीं सताता ।
सूनापन भी नहीं सालता ।
छोटी-सी गौरैया का
जल में खेलना दाना चुगना ..
इतना अपनापन अनुभव होता,
मानो मुट्ठी में धङकता हो
ह्रदय मेरा और गौरैया का ।
 



आजन्म  निर्बंध और उन्मुक्त  
फिर भी  जग-भर की प्यारी तुम !
 तूफानों से भिड़-भिड़ जाती
 कहाँ  कभी  हिम्मत हारी तुम !
जिधर जी चाहे,फुर्र से  उड़ जाती  
है सारा जहाँ तुम्हारा चिड़िया !




जन्मों के वादे कर हमसे
पकड़ा हाथ
अब विरह वेदना को सहते
छोड़ा साथ
बिना गुलाल अब सूखा फाग
सूना माथ





जीवन में सदाचार।
मानव तुम रखो धार।।
सत्कर्म करना धर्म।
लो समझ सीधा मर्म।।




मत तोडना पेड़ की उस टहनी को
जहाँ अब फूल नहीं खिलते
की है कोई ...
जो देता है हिम्मत मेरे होंसले को
की रहा जा सकता है हरा भरा प्रेम के बिना ...




आज उसने कहा,जा तुझे इश्क़ हो
हाल दिल का सुना,जा तुझे इश्क़ हो

दिलरुबा कोई तुझको मिले प्यार से
तू भी हो बावरा, जा तुझे इश्क़ हो

आज बस
सादर


8 टिप्‍पणियां:

  1. मैं अग-जग का प्यारा वसंत।
    मेरी पगध्वनी सुन जग जागा,
    बहुत सुंदर अंक
    सादर

    जवाब देंहटाएं
  2. सरस छै ! यशोदा बेन !!!
    महादेवी जी के पांच पुष्प कविता के ।
    और बेहतरीन रचनाओं के बीच स्थान देने के लिए आभारी हूँ । नमस्ते ।

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत सुंदर सराहनीय अंक ।
    बहुत शुभकामनाएँ दीदी ।

    जवाब देंहटाएं
  4. वाह!बहुत खूबसूरत प्रस्तुति ।

    जवाब देंहटाएं
  5. मैं अग-जग का प्यारा वसंत।
    मेरी पगध्वनी सुन जग जागा,
    कण-कण ने छवि मधुरस मांगा।
    नव जीवन का संगीत बहा,
    पुलकों से भर आया दिगंत।
    मेरी स्वप्नों की निधि अनंत,
    मैं ऋतुओं में न्यारा वसंत
    जैसी अनमोल पंक्तियों के साथ महादेवी महीयसी की पाँच कविताएँ पढवाने के लिए आभारी हूँ प्रिय दीदी।शेष सभी रचनाओं को पढ़ असीम आनन्द आया।सभी रचनाकारों को सादर नमन।मेरी रचना को स्थान देने के लिए आभार और धन्यवाद आपका 🙏❤

    जवाब देंहटाएं

आभार। कृपया ब्लाग को फॉलो भी करें

आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! आप से निवेदन है आप टिप्पणियों द्वारा दैनिक प्रस्तुति पर अपने विचार अवश्य व्यक्त करें।

टिप्पणीकारों से निवेदन

1. आज के प्रस्तुत अंक में पांचों रचनाएं आप को कैसी लगी? संबंधित ब्लॉगों पर टिप्पणी देकर भी रचनाकारों का मनोबल बढ़ाएं।
2. टिप्पणियां केवल प्रस्तुति पर या लिंक की गयी रचनाओं पर ही दें। सभ्य भाषा का प्रयोग करें . किसी की भावनाओं को आहत करने वाली भाषा का प्रयोग न करें।
३. प्रस्तुति पर अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .
4. लिंक की गयी रचनाओं के विचार, रचनाकार के व्यक्तिगत विचार है, ये आवश्यक नहीं कि चर्चाकार, प्रबंधक या संचालक भी इस से सहमत हो।
प्रस्तुति पर आपकी अनुमोल समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक आभार।




Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...