निवेदन।


फ़ॉलोअर

शनिवार, 22 अप्रैल 2023

3736... छुईमुई

 


हाज़िर हूँ...! पुनः उपस्थिति दर्ज हो...   

छुईमुई

इसी तरह से अगर पैनी नोक या कांटे से तने और डंठल के जोड़ को छुआ जाए तो पूरी पत्ती बन्द नहीं होती बल्कि उस जोड़ पर से यह डंठल नीचे की ओर झुक या मुड़ जाता है, जबकि उसके पत्रक खुले के खुले रहते हैं। यह मुड़ना उस जोड़ पर से न होकर जोड़ के थोड़ा आगे से होता है। यदि आप गौर से देखेंगे तो समझ में आएगा कि हर मोड़ वाली जगह थोड़ी फूली हुई सी दिखाई देती है मानों यहां एक गठान हो। यह गठाननुमा रचना हालांकि डंठल से मोटी और उभरी हुई होती है मगर फिर भी इसे गठान कहना ठीक न होगा क्योंकि यह गठान जैसी कठोर नहीं है बल्कि एक कब्जे की भांति काम कर रही है। यानी यह एक लचीला भाग है जो हिलने-डुलने के लिए व्यवस्था प्रदान करता है।

छुईमुई

उसके निकट बैठू तो

आती है मुझको

उससे चंपा-सी गंध

पत्ते-पत्ते पर

लिख लाती है

नित नवे छंद

गुलाब भी झूमता है

मेहंदी के गीत में

लाजवंती

ठंडक में पहुंचते ही उसने कई गरम निःश्वास छोड़े, दुपट्टे के छोर से गरदन का पसीना पोंछा, फिर भूल से धूल से अटे दुपट्टे से पोंछकर अपना मुंह गंदा कर लिया और तालू को अपनी जीभ से चाटकर, मैना का पिंजड़ा नीचे रखकर वह गुड़गांव की ओर देखने लगी. घनी धूल-भरी लू हर चीज़ पर छा गई थी. किंतु आम के हरे कुंज के ऊपर से आध मील दूर वह पुरानी कारवां-सराय की बाह्याकृति देख सकती थी. जल्दी से उसने पिंजड़ा उठाया और आगे चल पड़ी

लाजवंती

फिल्म सिर्फ शिड्यूल में पूरी हो गई। पहला शिड्यूल 10 दिन तक चला और दूसरा तीन दिन तक। पूरी फिल्म को सिर्फ एक ही कैमरे से शूट किया गया और इसके लिए के कैनन 5 डी मार्क-थ्री कैमरे का इस्तेमाल किया गया। पैसा जुटाने का काम क्राउड फंडिंग के जरिए किया गया। कई लोग मदद के लिए सामने आए और गाड़ी चल निकली। पुष्पेंद्र ने बताया कि यह मॉडल तो यूरोप-अमेरिका के इंडिपेंडेंट फिल्म मेकर्स ने बनाया है मगर हकीकत यह है कि भारत में क्राउड फंडिंग की परंपरा बहुत पुरानी रही है। यहां यह चंदे के रूप में दिखती है। लड़कियों की शादी में भी दोस्त, पड़ोसी और रिश्तेदार मदद करते हैं।

तकरार

फिर कुलीन और टूटी अपने अपने कमरे से निकल कर बाहर आते है और छत पर , बौंनड्ररी के पास खड़े हो कर देखते है कि कुलवंता, लाजवंती रोज की तरह एक दूसरे से लड़ रहे है, एक दूसरे पर चिल्ला रहे है, बहुत शोर शराबा कर रहे हैं, एक दूसरे पर समान फेंक रहे हैं कुर्सी बर्तन किताबें कपड़े जो मिलता वो एक दूसरे को फेंक कर मारते है। “तू काह की लाजवंती है, लाज शर्म तो तेरे अंदर है ही नहीं, रोज रोज का ड्रामा आज मैं खत्म कर दूँगा तुझे मार कर।” समान फेंकते हुए कुलवंता ने कहा


>>>>>><<<<<<
पुनः भेंट होगी...
>>>>>><<<<<<

3 टिप्‍पणियां:

  1. सदा की तरह लाजवाब
    आभार आदरणीय दीदी
    सादर वन्दे

    जवाब देंहटाएं
  2. सभी रचनाएं गहन अर्थ समेटे हुए हैं।धन्यवाद दीदी।🙏🥰

    जवाब देंहटाएं
  3. छुईमुई पर आधारित लेख पढ़ना अच्छा लगा ,मुल्कराज आंनद की कहानी पढ़ने के बाद कोई और रचना पढ़ने की इच्छा नहीं बची।
    शेष रचनाओं को बाद में पढ़ेंगे।
    शब्दाधारित प्रस्तुति में आप सिद्ध हस्त हैं दी।
    सादर प्रणाम दी।

    जवाब देंहटाएं

आभार। कृपया ब्लाग को फॉलो भी करें

आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! आप से निवेदन है आप टिप्पणियों द्वारा दैनिक प्रस्तुति पर अपने विचार अवश्य व्यक्त करें।

टिप्पणीकारों से निवेदन

1. आज के प्रस्तुत अंक में पांचों रचनाएं आप को कैसी लगी? संबंधित ब्लॉगों पर टिप्पणी देकर भी रचनाकारों का मनोबल बढ़ाएं।
2. टिप्पणियां केवल प्रस्तुति पर या लिंक की गयी रचनाओं पर ही दें। सभ्य भाषा का प्रयोग करें . किसी की भावनाओं को आहत करने वाली भाषा का प्रयोग न करें।
३. प्रस्तुति पर अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .
4. लिंक की गयी रचनाओं के विचार, रचनाकार के व्यक्तिगत विचार है, ये आवश्यक नहीं कि चर्चाकार, प्रबंधक या संचालक भी इस से सहमत हो।
प्रस्तुति पर आपकी अनुमोल समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक आभार।




Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...