निवेदन।


फ़ॉलोअर

शनिवार, 7 अक्तूबर 2023

3903... चिकित्सा कविता

         हाज़िर हूँ...! पुनः उपस्थिति दर्ज हो...   

आयुर्वेद है छाँव अपना और हम इसके हैं साये

सीख छोटी या बड़ी हो सबकी सब इससे हैं पाए

हमने सीखा है बड़ो का मान और सम्मान रखना।

साहित्यिक

प्रत्येक पाठ के लिए पृष्ठभूमि की जानकारी और ऐतिहासिक संदर्भ प्रदान करें, जिसमें लेखक और उस सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संदर्भ के बारे में जानकारी शामिल है जिसमें पाठ लिखा गया था। यह छात्रों को प्रत्येक पाठ में दर्शाए गए अद्वितीय दृष्टिकोण और साहित्यिक परंपराओं को समझने में मदद कर सकता है।

चिकित्सा कविता

चिकित्सा कविता

एक अवधारणा के रूप में, आशा का वर्णन करना कठिन है, शायद मैं इसे आशावाद, अंधेरे में प्रकाश की किरण के रूप में परिभाषित कर सकता हूं। इसी तरह, कवि 'आशा' के लिए रूपकों का उपयोग करते हैं, पाठक से इसे पहचानने और भीतर से इस मायावी गुण को विकसित करने का आग्रह करते हैं। आशा हमें हमारी असफलताओं और असफलताओं के बावजूद वापसी करने की क्षमता देती है। भावनात्मक घावों और दर्द से उबरने की यात्रा में आशा की शक्ति महत्वपूर्ण है।

चिकित्सा

चिकित्सा कविता

नरसंहार की गंध जानता हूं. मैंने

महिलाओं को डायन कह कर शर्मिंदा होते देखा है,

सलेम की दोपहर में उन्हें डोमिनोज़ की तरह गिरते देखा है। मैं सैली हेमिंग्स और आपके इतिहास के

विचित्र फल अमेरिका से मिला हूं ।

मैं आपके असभ्य युद्ध में गिर गया हूं

...इस जानवर को आपने सोचा था कि आपने

वश में कर लिया है?

कविता

मैंने अपने रिश्तों में स्वस्थ सीमाएँ बनाना सीख लिया है जिससे दिन-प्रतिदिन का जीवन बहुत आसान हो जाता है। पेशेवर रूप से, मैं अच्छा कर रहा हूं और अपने जीवन का एक नया अध्याय शुरू करने के लिए जल्द ही एक नए शहर में स्थानांतरित हो जाऊंगा।

मेरे चिकित्सक के अलावा मेरे पास एक अच्छी सहायता प्रणाली है। मेरे जीवन में मेरे कुछ दोस्त हैं जिन पर मैं अपने कठिन दिनों के दौरान भरोसा करता हूं, और वे सुनिश्चित करते हैं कि मुझे सुना जाए, और मैं बेहतर महसूस करूं।

आनंदी

उसने यह भी प्रतिज्ञा की कि वह ईसाई धर्म में परिवर्तित नहीं होगी।मेरा चिकित्सा ज्ञान मेरे देश की उन महिलाओं के लिए समर्पित होगा, जो समय पर पूर्ण चिकित्सा सुविधा न प्राप्त होने के कारण असामयिक ही मृत्यु को प्राप्त हो जाती हैं। मानवता की आवाज मेरे साथ है और आप सब के पूर्ण सहयोग से मैं इस नवीन चिकित्सा अध्ययन क्षे़त्र में असफल नहीं हो पाउंगी यह मेरा दृढ़ विश्वास है । चिकित्सा का सम्पूर्ण ज्ञान प्राप्त करने के पश्चात मैं स्वयं और मेरी आत्मा उन निर्धन जनों की मदद के लिए सदैव आगे आएगीं जो परिस्थिती वश स्वयं की मदद नहीं कर पाते हैं, और चिकित्सा सुविधा के अभाव में काल का ग्रास बन जाते है। उनके द्वारा दिए गए भाषण को प्रचार मिला, और भाषण से प्रभावित होकर पूरे भारत में आनंदी के चिकित्सा अध्ययन के लिए वित्तीय योगदान शुरू हुआ।

>>>>>><<<<<<
पुनः भेंट होगी...
>>>>>><<<<<<

4 टिप्‍पणियां:

  1. सादर वंदे
    क्षमा, आज शेयर नहीं कर पाए
    दोपहर तक कर देंगे
    सादर

    जवाब देंहटाएं
  2. चुनौतियों के लिए आभारी रहें क्योंकि ... अगर रास्ते में कोई कठिनाइयाँ और कांटे नहीं थे, तो [प्रत्येक महिला और पुरुष] अपनी आदिम अवस्था में होते और सभ्यता और मानसिक संस्कृति में कोई प्रगति नहीं होती। -आनंदीबाई गोपालराव जोशी

    जवाब देंहटाएं
  3. बेहतरीन रचनाओं से सजी बहुत अच्छी प्रस्तुति दी।
    सस्नेह प्रणाम दी
    सादर।

    जवाब देंहटाएं

आभार। कृपया ब्लाग को फॉलो भी करें

आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! आप से निवेदन है आप टिप्पणियों द्वारा दैनिक प्रस्तुति पर अपने विचार अवश्य व्यक्त करें।

टिप्पणीकारों से निवेदन

1. आज के प्रस्तुत अंक में पांचों रचनाएं आप को कैसी लगी? संबंधित ब्लॉगों पर टिप्पणी देकर भी रचनाकारों का मनोबल बढ़ाएं।
2. टिप्पणियां केवल प्रस्तुति पर या लिंक की गयी रचनाओं पर ही दें। सभ्य भाषा का प्रयोग करें . किसी की भावनाओं को आहत करने वाली भाषा का प्रयोग न करें।
३. प्रस्तुति पर अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .
4. लिंक की गयी रचनाओं के विचार, रचनाकार के व्यक्तिगत विचार है, ये आवश्यक नहीं कि चर्चाकार, प्रबंधक या संचालक भी इस से सहमत हो।
प्रस्तुति पर आपकी अनुमोल समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक आभार।




Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...