निवेदन।


फ़ॉलोअर

गुरुवार, 27 जून 2019

1441....धरा से नभ तक... पिघला सोना..

सादर अभिवादन,
समय का पहिया निरन्तर गतिमान है अपनी धुरी पर…
दिन के बाद रात और रात के बाद दिन…
"पाँच लिंकों का आनन्द" की प्रस्तुति हर दिन की तरह आज
भी आपके सम्मुख पेश है अपने चयनित लिंकों के साथ..


"दीदी पापा की मौत , तुम्हारी शादी और मेरे हॉस्टल जाने के बाद अब माँ अकेली ही तो रह गयी हैं। पिछली बार छुट्टियों में घर आया तो कामवाली आंटी ने बताया की वो किसी- किसी दिन कुछ भी नहीं बनाती। चाय के साथ ब्रेड खा लेती हैं या बस खिचड़ी। पूरे दिन अकेले उदास बैठी रहती हैं। तब उन्हें रोज ढंग का खाना खिलवाने का यही तरीका सूझा। मुझे फोटो भेजने के चक्कर में दो टाइम अच्छा खाना बनाती हैं। फिर खा भी लेती हैं और इस व्यस्तता के चलते ज्यादा उदास भी नहीं होती। "


नील नभ के पार कोई
मंद स्वर में गुनगुनाता,
रूह की गहराइयों में
गीत कोई कसमसाता !


मेरी अम्मा तो (मैं नानी को अम्मा कहती थी ) मुझसे नाराज नहीं हो सकतीं ,जैसे कि गुड्डन और नीरू के घरवाले उन पर होते रहते हैं ,' मुझे यकीन था .मेरा यकीन निराधार भी नही था . जहाँ तक मुझे याद है, पहले नाराज होना तो दूर मैंने अम्मा  की आँखों में हल्की सी
रुखाई तक न देखी थी . ऐसे कितने ही मौके आए जब वे नाराज हो सकतीं थीं बल्कि उन्हें नाराज होना ही चाहिये था , पर नहीं हुई . मिसाल के तौर पर एक घटना बताना काफी होगा क्योंकि वह मेरी सचमुच बहुत बड़ी गलती थी ।

डूबा जल में
सुलगता भास्कर
दहकी झील !

फैला चार सूँ
धरा से नभ तक
पिघला सोना !

काश कि उस अँधेरे में
मैं यह समझ पाता
हर दुख के बाद
सुख अवश्य आता।
सुख का प्रकाश
सबको है लुभाता।
पर सच यह है -
सुख- दुख का परचम
सिक्कों के दो
पहलू  सा लहराता।

हम-क़दम का नया विषय

************
आप सब का दिन मंगलमय हो…
मीना भारद्वाज

13 टिप्‍पणियां:

  1. व्वाहहहह...
    बेहतरीन प्रस्तुति..
    साधुवाद...
    सादर..

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत ही सुन्दर प्रस्तुति 👌
    सादर

    जवाब देंहटाएं
  3. बेहतरीन प्रस्तुति के साथ आज का संकलन।

    जवाब देंहटाएं
  4. वाह बहुत सुंदर प्रस्तुति।

    जवाब देंहटाएं
  5. बहुत ही चुनिन्दा रचनाओं का चयन आज के अंक में ! मेरी रचना को स्थान देने के लिए आपका हृदय से बहुत बहुत धन्यवाद एवं आभार मीना जी ! शुभकामनाएं !

    जवाब देंहटाएं
  6. आज की सभी रचनाएं पढ़ीं . सुन्दर संकलन है . मेरी रचना को भी शामिल किया गया है. धन्यवाद मीना जी .

    जवाब देंहटाएं
  7. बहुत सुंदर प्रस्तुति मीना जी सभी रचनाएं एक से बढ़कर एक ।
    सभी रचनाकारों को बधाई।

    जवाब देंहटाएं
  8. बहुत सुंदर और सार्थक रचनाओं से सजी आज की प्रस्तुति अच्छी लगी मीना दी।

    जवाब देंहटाएं

आभार। कृपया ब्लाग को फॉलो भी करें

आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! आप से निवेदन है आप टिप्पणियों द्वारा दैनिक प्रस्तुति पर अपने विचार अवश्य व्यक्त करें।

टिप्पणीकारों से निवेदन

1. आज के प्रस्तुत अंक में पांचों रचनाएं आप को कैसी लगी? संबंधित ब्लॉगों पर टिप्पणी देकर भी रचनाकारों का मनोबल बढ़ाएं।
2. टिप्पणियां केवल प्रस्तुति पर या लिंक की गयी रचनाओं पर ही दें। सभ्य भाषा का प्रयोग करें . किसी की भावनाओं को आहत करने वाली भाषा का प्रयोग न करें।
३. प्रस्तुति पर अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .
4. लिंक की गयी रचनाओं के विचार, रचनाकार के व्यक्तिगत विचार है, ये आवश्यक नहीं कि चर्चाकार, प्रबंधक या संचालक भी इस से सहमत हो।
प्रस्तुति पर आपकी अनुमोल समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक आभार।




Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...