निवेदन।


फ़ॉलोअर

शुक्रवार, 29 नवंबर 2019

1595...गीत-लोरी कहकहे दालान के गुम हो गये

सादर अभिवादन
------

आप सभी ने अपने बचपन में चंपक,नंदन,सौरभ-सुमन या अन्य शिक्षाप्रद,प्रेरक और ज्ञानवर्द्धक पुस्तकें पढ़ी होंगी ना।
पढ़ाई की किताबों से अलग इन कहानी की किताबों  की कितनी कहानियाँ आज भी प्रेरणा का स्त्रोत होंगी ना।
दया,प्रेम,सहानुभूति भाईचारा,अपनत्व बड़ों का आदर और सम्मान जाने कितनी ही बातें सिखाती  ऐसी पुस्तकें अब बच्चों के हाथों में दिखती कहाँ हैं...।
आज के बच्चे पढ़ाई की किताबों की सीमित जानकारी के अलावा और किसी पुस्तक को पढ़ने में शायद ही रुचि रखते हैं। बच्चों के बदले हिंसात्मक,असहिष्णु व्यवहार का सभी विश्लेषण करते हैं किंतु ज़मीनी तौर पर समझने की कोशिश बहुत कम माता-पिता ही करते है।
बदलते दौर में कक्षा में ज्ञान अर्जित करने जा रहे दुधमुंहों को नंबरों और रैंक की रेस में लगाकर माता-पिता अपनी अधूरी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने की मशीन बनाने में उन्हें व्यवहारिक शिक्षा देनी है,सहनशीलता,संवेदनशीलता और अन्य विरल होते मानवीय गुणों हे उनके व्यक्तित्व का श्रृंगार करना है यह भी भूल जाते हैं।

★★☆★★

आइये आज की रचनाएँ पढ़ते हैं-


,
ये वनैले
फूल-तितली,
भ्रमर कैसे खो गये,
यन्त्रवत
होना किसी
संवेदना का हल नहीं है ।



उसने कहा
तुम्हारी आदतें बदल गई कुछ
इस बात मुझे खुश होना चाहिए
मगर मुझे अच्छा नही लग रहा है

कुछ आदतें कभी नही बदलनी चाहिए
इस बात का अहसास अब हुआ है मुझे

मैंने कहा
बदलाव जीवन का सच है






फटे-पुराने रीति-रिवाजों को

न ओढ़ लेना

गली मुहल्ले का कचरा

घर में न जोड़ लेना



देवी बनकर मत रहना
तुम नारी बन रहना





जिन्दगी की ज़ंग में ज़ख्मों का ज़खीरा साथ चलता रहा
पतझर में मधुमास की उम्मीदों  का कारवां बचा पास है!

हजारों तूफ़ान आए हार मानी नहीं जिन्दगी ने......, 
विश्वासों उम्मीदों की अटल डोर का सहारा बचा पास है!




जो तेरे झोंके से

थरथराने लगूँ

लहरें उमंग में होती है

बावला व्याकुल होता है
तेरे सामने पवन
वो ज्योत्स्ना है
शीतल, पर...
सृजन बाला है



अमर का चेहरा मायूस हो गया।उसकी आँखों में सपना और बच्चों का उसके इंतज़ार करते उदास चेहरे घूम गए।पर फर्ज पुकार रहा था।

गाँव में आतंकवादी घुस आए थे।अमर सब भूलकर अपनी ड्यूटी पर लग गया।आतंकी मुठभेड़ में अमर की टीम ने आतंकवादियों को मार गिराया।पर दो जवान सहित कैप्टन अमर शहीद हो जाते हैं।

अमर के स्वागत में जुटी सपना को उसकी दुनिया लुटने की खबर भी नहीं थी। सुबह-सुबह अचानक अपने सास-ससुर और देवर को देखकर सपना खुशी से चहक उठी। अरे आप लोग! अच्छा हुआ आप सभी आ गए, यह आज आने वाले हैं, आपको देखकर बहुत खुश होंगे।




हम-क़दम का नया विषय
यहाँ देखिए

आज का अंक आपको कैसा लगा?
आप सभी की प्रतिक्रिया उत्साह बढ़ाती है।

कल का अंक पढ़ना न भूलें
कल आ रही है विभा दी
एक विशेष विषय के साथ।

#श्वेता


15 टिप्‍पणियां:

  1. बेहतरीन अंक..
    साधुवाद...
    सादर..

    जवाब देंहटाएं
  2. वाह!!श्वेता ,बहुत खूबसूरत प्रस्तुति । भूमिका में उल्लेखित सभी पत्रिकाएं हमारे बचपन में खूब पढी हैं ,धन्यवाद एक बार फिर बचपन की सैर करवाने के लिए । सभी चयनित रचनाएँ लाजवाब ।

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत सुंदर अंक, बेहतरीन रचनाएं, मेरी रचना को स्थान देने के लिए आपका हार्दिक आभार श्वेता जी।

    जवाब देंहटाएं
  4. बहुत सार्थक भूमिका। सारा दोष पुरानी पीढ़ी का है जो रचनात्मक संस्कारों को न सहेज सकी और न ही संचरित कर सकी। बात-बात पर स्वयं असहिष्णु हो उठने वाली जमात भला अपनी संततियों को सांस्कारिक भ्रम के भँवर में भटकाने के सिवाय और क्या कर सकती है। इसलिए भूमिका में उकेरी गई चिंता गहन चिंतन और कार्यान्वयन की अपेक्षा रखता है।

    जवाब देंहटाएं
  5. सस्नेहाशीष व असीम शुभकामनाओं के संग हार्दिक आभार छूटकी

    शानदार संकलन

    जवाब देंहटाएं
  6. सभी आदरणीय जनों को सादर प्रणाम 🙏।
    आदरणीय दीदी जी सभी चयनित रचनाओं के संग आपकी प्रस्तुति लाजावाब रही 👌।
    सभी को ढेरों शुभकामनाएँ।
    आपकी बात से पूर्णतः सहमत हूँ दीदी जी। आज माता-पिता की महत्व्कांक्षा और भारी बस्तों का बोझ ढोते बच्चों का बचपना,उनकी मासूमियत,निश्छलता कहीं खोती जा रही है। जहाँ एक ओर अभिभावक बच्चों के पालन,पोषण और उचित शिक्षा दिलाने को अपने कर्तव्य से अधिक अपने पड़ोसियों और रिश्तेदारों के संग होती प्रतिस्पर्धा समझ बैठे हैं तो वही ये डिजिटल युग भी बचपन का गला घोटने में लगा है।जिन हाथों में कभी चंपक,नंदन जैसी किताबें होती थी आज उन हाथों में वीडियो गेम्स और मोबाइल हैं जो ये साफ़ बताता है कि हमारा भविष्य किस अंधकार की ओर अग्रसर है।
    एक तो वैसे ही बच्चों के साथ रेस में दौड़ते अभिभावकों और स्कूलों के पास इतनी फ़ुर्सत नही कि अपने बच्चों के मन में उचित मूल्यों और संस्कारों को रोपित कर सकें ऊपर से जाने कहाँ -कहाँ से समाज में फैली हर दुर्भावना बच्चों के कोमल मन में स्थान लेकर उनके भोलेपन पर प्रहार करते हुए मनुजता का हनन कर रही है। यदि आलम यही रहा तो हम ये गारंटी के साथ कह सकते हैं कि जितनी ईर्षा,हिंसा और अपराध हम आज देख रहे हैं उससे चार गुना हम अपने आने वाले कल में देखने का दुर्भाग्य प्राप्त कर सकते हैं।
    नही हम ये बिल्कुल नही कहते कि बच्चे इस रेस में हिस्सा ना लें। बिल्कुल लें,क्योंकि स्वस्थ प्रतिस्पर्धा में कुछ अनुचित नही बल्कि वो तो उत्साह ही बढ़ाती है। पर जो बच्चों को बचपने से दूर कर दे वो स्वस्थ प्रतिस्पर्धा कैसे हुई?

    बच्चों की मस्ती,शरारत,गलियों की धमाचौकड़ी,उनकी निश्छलता ये सब कुछ आज भी बाल साहित्य ने अपने पन्नों में सहेज रखा है। आज भी बहुत सी काव्य संग्रह,कहानी संग्रह और बाल साहित्य को समृद्ध करती अन्य पुस्तकें स्वंय को प्रकृति से मिलती सीख,दया,प्रेम,करुणा,देश भक्ति आदि रसो और भावों से सुसज्जित कर बचपन बचाने का बीड़ा उठाए अपने बाल पाठकों के इंतज़ार में बाजार में पड़ी धूल खा रही हैं। पर मार्वेल्स का हर अपडेट रखने वाले बच्चों को इसकी कोई खबर ही नही। जिस तरह बच्चे बचपन से दूर हो रहे उसी तरह बाल साहित्य से भी।

    अब समस्या का विस्तार तो खूब हो गया पर समाधान कहाँ है? तो समाधान भी स्वंय कलम के सिपाही ही है जो हर आंदोलन को उसके अंजाम तक पहुँचाने में हर क्रांति में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते आए हैं। बच्चों के बीच बाल साहित्य को फिर से लोकप्रिय बना उसमें निहित सीख,प्रेम,आदर आदि भावों से बच्चों को जोड़ कर उनके बचपने को बचाने का प्रयास कर सकते हैं।और ये कहना गलत नही होगा कि कलम के सिपाहियों ने अपने प्रयास आरंभ भी कर दिए हैं। तो बस अब बाल साहित्य का एक ऐसा मेला लगाना है हम सबको जो बच्चे बच्चे को यहाँ खींच लाए और उनके अभिभावकों को भी इस मेले में लाकर उन्हें भी अपने बच्चों के प्रति और जागरुक करें।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. ज्ञान,अनुभव,उम्र सब में आप सब छोटे हैं अतः कहते कहते कुछ अधिक या अनुचित कह गए हो तो क्षमा करिएगा और मार्गदर्शन भी।
      सादर शुभ रात्रि 🙏

      हटाएं
    2. प्रिय आँचल आपकी विस्तृत प्रतिक्रिया भूमिका को विस्तार दे रही है। आप जैसे साहित्यिक सुधिजनों की जागरूकता,प्रयास और सहयोग अवश्य सार्थक होगी आशान्वित है हम।
      बेहद शुक्रिया।सस्नेह।

      हटाएं
    3. हार्दिक आभार आदरणीय सर 🙏
      बेहद शुक्रिया आदरणीया दीदी जी 🙏
      सादर प्रणाम।शुभ रात्रि।

      हटाएं
  7. हार्दिक आभार आदरणीय सर 🙏
    बेहद शुक्रिया आदरणीया दीदी जी 🙏
    सादर प्रणाम।शुभ रात्रि।


    we like your hard work I love this web page
    happy new year 2021 wishes wallpapers

    जवाब देंहटाएं

आभार। कृपया ब्लाग को फॉलो भी करें

आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! आप से निवेदन है आप टिप्पणियों द्वारा दैनिक प्रस्तुति पर अपने विचार अवश्य व्यक्त करें।

टिप्पणीकारों से निवेदन

1. आज के प्रस्तुत अंक में पांचों रचनाएं आप को कैसी लगी? संबंधित ब्लॉगों पर टिप्पणी देकर भी रचनाकारों का मनोबल बढ़ाएं।
2. टिप्पणियां केवल प्रस्तुति पर या लिंक की गयी रचनाओं पर ही दें। सभ्य भाषा का प्रयोग करें . किसी की भावनाओं को आहत करने वाली भाषा का प्रयोग न करें।
३. प्रस्तुति पर अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .
4. लिंक की गयी रचनाओं के विचार, रचनाकार के व्यक्तिगत विचार है, ये आवश्यक नहीं कि चर्चाकार, प्रबंधक या संचालक भी इस से सहमत हो।
प्रस्तुति पर आपकी अनुमोल समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक आभार।




Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...