निवेदन।


फ़ॉलोअर

गुरुवार, 28 नवंबर 2019

1594...क्या तेरे पुराने साथियों ने तेरा साथ छोड़ दिया...

सादर अभिवादन। 

सृजन में 
स्वच्छंदतावाद
की हुई भरमार, 
वाद-पंथ पर होती  
बार-बार तकरार।
-रवीन्द्र 
  
आइये अब आपको आज की पसंदीदा रचनाओं की ओर ले चलें-


Image may contain: 1 person
बालक
क्या तेरे पुराने साथियों ने तेरा साथ छोड़ दिया 
जो तू अब अपनी प्यारी सी दुल्हनिया के साथ 
निहत्थे राहगीरों को लूटने लगा है?’


दुनिया के रस्मो-रिवाजों से अनजान हूँ 
मैं नाकाम हूँ तो इसलिए कि नादान हूँ। 
मैंने ख़ुद खरीदा है अपना चिड़चिड़ापन 
बेवफ़ाओं के बीच वफ़ा का क़द्रदान हूँ। 
बिकते ही
 मालिक के प्रति
वफ़ादारी का पट्टा पहने
मालिक की आज्ञा ही
ओढ़ना-बिछौना जिनका
अपने जीवन को ढोते  ग़ुलाम।


सुर मेरे ! उपहार बन जा
जिसे पा सका जीवन में
सुन , मेरा वो प्यार बन जा
फिर पुकारे हमें कोई
तू ही वह दुलार बन जा
खो गये हैं स्वप्न हमारे
दर्द की पहचान बन जा

फ़क़ीर हूँ - FAKIR HUNH - Prakash sah - UNPREDICTABLE ANGRY BOY -  www.prkshsah2011.blogspot.in
मेरे लिए
  आरंभ क्या! अंत क्या!
 अंत ही आरंभ है,
   आरंभ का ही अंत है।
  मैं ही आरंभ करूँमैं ही अंत करूँ।
  एकल सत्य है – मैं एक फ़क़ीर’ हूँ।

 मेरा ये शहर
   कभी गुलजा़र हुआ करता था 
  हर तरफ हुआ करती थी 
   ताजा हवा ...

 
कितना बेसब्र है , भागा भागा जाता है। 
रखा है पूरा , मगर ले कर आधा जाता है 
बच्चे ! लूट अजनबी गलियों में 
तेरे छत ही से पतंगों का धागा जाता है


दिलों पर हुकूमत तलाशता है
ख़्वाहिशों का पहला निवाला
भूल जिगर पर राज वफ़ा का होता है
बरगद की छाँव बन पालने होते हैं,   
 अनगिनत सपनों  से  सजे संसार
तभी दुआ में प्रेम मुकम्मल होता है |
*****

हम-क़दम का नया विषय



आज बस यहीं तक 
फिर मिलेंगे अगले गुरूवार। 

रवीन्द्र सिंह यादव 

12 टिप्‍पणियां:

  1. मेरी रचना को शामिल करने के लिये आपका बहुत- बहुत आभार,धन्यवाद ..
    आपकी निष्पक्ष चयन शक्ति को नमन।

    जवाब देंहटाएं
  2. व्वाहहहह..
    बेहतरीन अंक..
    सादर...

    जवाब देंहटाएं
  3. वाह! रविन्द्र जी ,शानदार प्रस्तुति । मेरी रचना को स्थान देने हेतु हृदयतल से आभार ।

    जवाब देंहटाएं
  4. स्वच्छंदतावाद तो बिना ब्रेक की और बिना स्टीयरिंग की गतिशील गाड़ी जैसा होता है. इसका उपयोग सृजन के लिए नहीं, बल्कि केवल विध्वंस के लिए ही हो सकता है.

    जवाब देंहटाएं
  5. सुंदर सूत्रों के बीच मेरी रचना शामिल करने के लिए बहुत-बहुत आभार आपका सादर शुक्रिया।

    जवाब देंहटाएं
  6. इस प्रस्तुति में मेरी रचना को आपने स्थान दिया इसके लिए बहुत-बहुत आभार आपका। धन्यवाद।

    जवाब देंहटाएं
  7. बहुत ही सुन्दर हलचल प्रस्तुति.
    शानदार रचनाएँ. मुझे स्थान देने के लिये बहुत बहुत शुक्रिया सर
    सादर

    जवाब देंहटाएं
  8. अत्यंत संतुलित , सार्थक प्रस्तुती आदरणीय रवीन्द्र भाई | भूमिका में लिखी चार पंक्तियाँ अभिव्यक्ति
    के अधिकार की विद्रूपता को जाहिर करती हैं | आजकल किसी के बारे में सांकेतिक भाषा इस्तेमाल करना एक चलन सा बन गया है | रचनाकार ये नहीं सोचते कि किसी के सम्मान को ठेस पंहुचा कर वे अपना सम्मान उससे कहीं अधिक घटा लेते हैं भले उनकी लेखनी कितनी भी प्रखर क्यों ना हो | सो सम्मान करें सम्मान पायें , यही विद्वानों का आभूषण हैं | वाचालता एक विकार है फेसबुक पर तो स्थिति बहुत शोचनीय है | सुंदर अंक के लिए हार्दिक शुभकामनायें |

    जवाब देंहटाएं
  9. बेहतरीन रचना संकलन एवं प्रस्तुति सभी रचनाएं उत्तम रचनाकारों को हार्दिक बधाई

    जवाब देंहटाएं

आभार। कृपया ब्लाग को फॉलो भी करें

आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! आप से निवेदन है आप टिप्पणियों द्वारा दैनिक प्रस्तुति पर अपने विचार अवश्य व्यक्त करें।

टिप्पणीकारों से निवेदन

1. आज के प्रस्तुत अंक में पांचों रचनाएं आप को कैसी लगी? संबंधित ब्लॉगों पर टिप्पणी देकर भी रचनाकारों का मनोबल बढ़ाएं।
2. टिप्पणियां केवल प्रस्तुति पर या लिंक की गयी रचनाओं पर ही दें। सभ्य भाषा का प्रयोग करें . किसी की भावनाओं को आहत करने वाली भाषा का प्रयोग न करें।
३. प्रस्तुति पर अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .
4. लिंक की गयी रचनाओं के विचार, रचनाकार के व्यक्तिगत विचार है, ये आवश्यक नहीं कि चर्चाकार, प्रबंधक या संचालक भी इस से सहमत हो।
प्रस्तुति पर आपकी अनुमोल समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक आभार।




Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...