निवेदन।


फ़ॉलोअर

शनिवार, 16 सितंबर 2023

3882 पठन

हाज़िर हूँ...! पुनः उपस्थिति दर्ज हो...   

पठन सस्वर और मौन वाचन कौशल की योग्यता का विकास है जिसके माध्यम से अधिक से अधिक ज्ञानार्जन करता है। इससे अध्ययन में गंभीरता आती है तथा उचित भावों, भाषा शैली तथा सृजनात्मक सौन्दर्य की व्याख्या करता है। गहन अध्ययन में पाठक संपूर्ण अनुच्छेद या संपूर्ण पुस्तक को पढ़कर उसका भाव, उद्देश्य तथा संदेश ग्रहण कर उसे आत्मसात करता है।

पठन समस्त नियमों के प्रचार के लिए ‘स्कूल चले हम’ जैसे विभिन्न विज्ञापनों का प्रसारण भी किया जाता रहा है तथा समय-समय पर इसकी निगरानी तथा निरीक्षण करने के लिए अलग से समिति का भी प्रावधान है। इन समस्त प्रावधानों का उद्देश्य यह है कि एक बार छात्र यदि विद्यालय में आए तो कुछ-न-कुछ सीखेगा अवश्य और फिर जब उसे विद्यालय में ही भोजन, पोशाक मिलना प्रारंभ हो जाएगा तो उसे पढ़ाई करने में कोई बाधा नहीं दिखाई देगी।

वाचन  की शुद्धता एवं उसकी सहायता से वार्तालाप संभाषण आदि का धन आता है जिसके परिणाम स्वरुप व्यक्ति समाज देश और जाति के अच्छे योग्य नागरिक हो सकते हैं तथा अशिक्षित भाइयों को विला पहुंचा सकते हैं।

वाचन सस्वर वाचन एवं मौन वाचन । पुनः इन दोनों प्रकार के वाचन के भी भेद किये जाते हैं, जिन्हें तालिका के माध्यम से स्पष्ट किया गया। 

रचनाएँ वर्ण-व्यवस्था, ब्राह्मणवादी, सामंती–व्यवस्था पर तीखेपन के साथ हमला करती है, साथ ही उन तमाम मिथकों, बिम्बों और प्रतीकों को भी चेतावनी देती है जो साहित्य में जड़ जमाए बैठे हैं..

>>>>>><<<<<<
पुनः भेंट होगी...
>>>>>><<<<<<

3 टिप्‍पणियां:

आभार। कृपया ब्लाग को फॉलो भी करें

आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! आप से निवेदन है आप टिप्पणियों द्वारा दैनिक प्रस्तुति पर अपने विचार अवश्य व्यक्त करें।

टिप्पणीकारों से निवेदन

1. आज के प्रस्तुत अंक में पांचों रचनाएं आप को कैसी लगी? संबंधित ब्लॉगों पर टिप्पणी देकर भी रचनाकारों का मनोबल बढ़ाएं।
2. टिप्पणियां केवल प्रस्तुति पर या लिंक की गयी रचनाओं पर ही दें। सभ्य भाषा का प्रयोग करें . किसी की भावनाओं को आहत करने वाली भाषा का प्रयोग न करें।
३. प्रस्तुति पर अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .
4. लिंक की गयी रचनाओं के विचार, रचनाकार के व्यक्तिगत विचार है, ये आवश्यक नहीं कि चर्चाकार, प्रबंधक या संचालक भी इस से सहमत हो।
प्रस्तुति पर आपकी अनुमोल समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक आभार।




Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...