निवेदन।


फ़ॉलोअर

रविवार, 21 अगस्त 2022

3492 ..कहाँ से ख़रीदी तुमने यह मुस्कराहट?

 सादर अभिवादन

दही लूट
माखन चोरी के
उत्सवों की शुरुआत

रचनाएँ देखें ...



कहाँ संकोच से
नज़रें मिलाना
मुस्कुराना है,
कहाँ अब
रूठने वाला कोई
किसको मनाना है,
यही मन्दिर था
जिसमें प्यार के
भी दिए जलते थे.




नहीं बताया,
तो बस इतना
कि बिग बाज़ार से,
शॉपर्स स्टॉप से
या पैंटालूंस से,
कहाँ से ख़रीदी
तुमने यह मुस्कराहट?  




जो भी हो रहा था
सब कुछ नज़र आ रहा था
जाने क्यों सपना हकीकत
नज़र आ रहा था
मृत्यु ,
मरना सिर्फ इस लोक के लिए है
वहां तो ये एक दरवाज़ा है
जहाँ से निकले
तो फिर मैं न मैं रहूं
और
मैं भी न जानू मैं कौन हूँ ?




आ जाओ अब तो ओ कान्हा,
असुरों का संहार करो तुम।  
नकली गौ - भक्तों को देखो,
गायों का उद्धार करो तुम।
गाय बचे तो देश बचेगा,
कहती है यह तुझसे मैया।




कुछ नया करके दिखाना चाहता है आदमी
मारकर खुद को  जिलाना चाहता है आदमी
अपनी दीवारों को ऊंचा और करने के लिए
दूसरों के घर गिराना चाहता  है  आदमी
सौंप कर सत्ता समूची हाथ में अंधियार के
रोशनी के पर जलाना चाहता है आदमी
भाषणों की रोटियों को फेंक कर माहौल में
आग पानी  में  लगाना  चाहता है आदमी

"आप हायर क्लास वेटिंग रूम में रुके हैं?" मैंने कहा," जी हां।" उन्होंने कहा,"सुरक्षित नहीं ‌है, साहब। चोर-उचक्के रातभर घूमते हैं। वेटिंग रूम को भीतर से बंद करने की इजाजत नहीं ‌है।" "मैं उनकी तलाश में रहता हूं।"मैंने कहा। "वे समूह में आते हैं , छुरा -चाकू रखते हैं।" "मैं भी हथियार बंद हूं।"
आप हथियार लेकर रुके हैं?" "जी।" उनके चेहरे पर  हवाइयां उड़ने लगीं। कहा,"आप क्या करते हैं?" "सी.बी.आइ.में अफसरी।" साहब - साहब कहकर वह घिघियाने लगा, "पहले बताए होते।" "आपने मौका‌ही बाद में दिया।"
वह उठ खड़ा हुआ। "मैं आप के दफ्तर फोन कर गाड़ी मंगा देता हूं या सवारी कर देता हूं।" " नहीं मैं चुपचाप बिना बताए ही वहां जाना चाहता हूं कल दफ्तर के समय




आज मकान मालिक के घर में पूजा थी, ठीक पिछले साल की तरह । किरायेदार मालती को लगा कि चाची कल कहना भूल गई होंगी. आज ही बुला लेंगी। दरवाजे पर खड़ी आने जाने वाली औरतों के पैर छूने में मशगूल थी... छोटी जो थी सबसे। कॉलोनी की सभी औरतें पहचानती जो थीं मालती को और प्यार भी बहुत करती थीं। सभी औरतें तकरीबन अन्दर आ चुकी थी; पर मालती को किसी ने अन्दर आने को नहीं कहा। मालती समझ नहीं पाई कि क्या बात है? तभी उसके कानों में पूजा के शुरू होने के स्वर गूंजे। वो मन में हजारों सवाल लिए अपने कमरे में चली गई, जाने कैसे दिल पर लगी थी कि अगले दिन भी मालती बाहर नहीं निकली


आज बस
सादर

7 टिप्‍पणियां:

  1. जिज्ञासा सिंह21 अगस्त 2022 को 9:27 am बजे

    बहुत सुंदर सराहनीय संकलन ।

    जवाब देंहटाएं
  2. अभी अंतिम 2 लिंक्स नहीं पढ़ पसई हूँ । सराहनीय अंक है ।।बाद में पढूँगी । 😊😊

    जवाब देंहटाएं

आभार। कृपया ब्लाग को फॉलो भी करें

आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! आप से निवेदन है आप टिप्पणियों द्वारा दैनिक प्रस्तुति पर अपने विचार अवश्य व्यक्त करें।

टिप्पणीकारों से निवेदन

1. आज के प्रस्तुत अंक में पांचों रचनाएं आप को कैसी लगी? संबंधित ब्लॉगों पर टिप्पणी देकर भी रचनाकारों का मनोबल बढ़ाएं।
2. टिप्पणियां केवल प्रस्तुति पर या लिंक की गयी रचनाओं पर ही दें। सभ्य भाषा का प्रयोग करें . किसी की भावनाओं को आहत करने वाली भाषा का प्रयोग न करें।
३. प्रस्तुति पर अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .
4. लिंक की गयी रचनाओं के विचार, रचनाकार के व्यक्तिगत विचार है, ये आवश्यक नहीं कि चर्चाकार, प्रबंधक या संचालक भी इस से सहमत हो।
प्रस्तुति पर आपकी अनुमोल समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक आभार।




Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...