शुक्रवारीय अंक में मैं
श्वेता
आप सभी का स्नेहिल अभिवादन
करती हूँ।
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क्यूँ झकझोरती नहीं आत्मा
रक्तपिपासु बने बैठे है,
क्यूँ हृदयविहीन हो इंसान
ये कैसा जे़हाद बता न?
किस धर्म में लिखा है घात बता,
रक्त सने तन-मन नराधम
बलि चढ़ाते मासूमों की
कर कैसे मुँह तक ले जाकर
अन्न के निवाले खातेे होगे?
कैसे रातों को चैन से
नेपथ्य में गूँजते चीखों को
अनदेखा कर सचमुच
क्या स्वप्न सुनहरे आते होगें??
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आइये आज की रचनाएँ पढ़ते हैं-
कहो न कौन से सुर में गाऊँ
जाने 'उसने' कब, किसको,
क्यों, किससे, यहाँ मिलाया !
दुनिया जिसको प्रेम कहे,
वो नहीं मेरा सरमाया !
जाते-जाते अपनेपन की,
सौगातें दे जाऊँ !
कहो ना, कौनसे सुर में गाऊँ ?
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मौसम में मधुमासी
धानी चुनर पीत फुलवारी
धरा हुई रसवंती क्यारी।
जगा मिलन अनुराग रसा के
नाही धोई दिखती न्यारी।
अंकुर फूट रहे नव कोमल
पादप-पादप कोयल रागी।।
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कभी तन की भूख
कभी मन की भूख
कभी धन की भूख
सब कुछ पाकर भी
सब कुछ पाकर भी
तृप्त न हो पाया
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पिया बोले न
तरसे नयनवा
उनके दरस को ...
आएंगे साजन
कौन बरस को...
अंबर बरसे
धरती तरसे
पुरवा सयानी
इत उत भटके
पीहू पुकारे
घर के दुआरे
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वनगमन, पर दोष किसका?
राम का वन जाना मुझे असाध्य कष्ट देता है, जितनी बार प्रसंग पढ़ता हूँ, उतनी बार देता है। क्योंकि मन में राम के प्रति अगाध प्रेम और श्रद्धा है। बचपन से अभी तक हृदय यह स्वीकार नहीं कर सका कि भला मेरे राम कष्ट क्यों सहें? राम के प्रति प्रेम और श्रद्धा इसलिये और भी है कि राम पिता का मान रखने के लिये वन चले गये
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कल का विशेष अंक लेकर
आ रही हैं प्रिय विभा दी।
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शानदार अंक..
जवाब देंहटाएंश्रीकृष्ण जन्माष्टमी व तीज की
शुभकामनाएँ
सादर..
सभी लिंक को पढ़ ली... उम्दा चयन
जवाब देंहटाएंबेहतरीन लिंक्स का चयन । भूमिका में अब जिहाद का क्या अर्थ पूछना ? प्रत्यक्ष को प्रमाण की ज़रूरत नहीं होती । कुछ कम होती ही है सब कुछ बर्बाद करने के लिए । जिनको रोना है वो खून के आँसू रोते रहें ।
जवाब देंहटाएंकिसी में दया धर्म नहीं दिखता । इतिहास नहीं तो वर्तमान से ही सीख लेना चाहिए । चिंता करने जायज है ।
सस्नेह ।
हृदय झकझोरते भूमिका और सुन्दर सूत्रों से सजे लिंक्स श्वेता जी बहुत अच्छी प्रस्तुति!!
जवाब देंहटाएंसूत्रों का सुन्दर संकलन। बहुत आभार मेरे ब्लॉग को स्थान देने का।
जवाब देंहटाएंजिहाद नहीं, बर्बरता है। पशुता है। मनुष्य आदिम युग में शिकारी रहा, उसके मूलभूत गुण किन्हीं किन्हीं कबाइली जातियों जनजातियों में अब तक शेष हैं। विज्ञान और तकनीक इनके हाथों में पड़कर बस खूनी खेल खिलाने वाले खिलौने बनकर रह गए हैं। मानवता के गुण इनके हृदय से कोसों दूर हैं। विचारों को झकझोरती भूमिका। मेरी कविता से ली गई शीर्ष पंक्तियाँ, व कविता को अंक में शामिल किया, दोनों के लिए हृदयपूर्वक आभार प्रिय श्वेता।
जवाब देंहटाएंअन्य लिंक भी अच्छे हैं। विशेषकर आदरणीय प्रवीण पांडेय जी का लेख हृदयस्पर्शी है।
सारगर्भित और सार्थक रचनाओं का सुंदर चयन,बहुत शुभकामनाएं श्वेता जी ।
जवाब देंहटाएंहृदय को भेदती भुमिका!
जवाब देंहटाएंसभी रचनाएं बहुत आकर्षक सुंदर।
सभी रचनाकारों को बधाई।
मेरी रचना को पाँच लिंक पर रखने के लिए हृदय से आभार।
सस्नेह सादर।
नेपथ्य में गूँजते चीखों को
जवाब देंहटाएंअनदेखा कर सचमुच
क्या स्वप्न सुनहरे आते होगें??
बिलखते अफगान की हालत पर बहुत ही हृदयविदारक भूमिका के साथ लाजवाब हलचल प्रस्तुति... सभी लिंक उम्दा एवं पठनीय।
बहुत बढ़िया लिंक्स
जवाब देंहटाएंये कैसा जे़हाद बता न?
जवाब देंहटाएंजेहाद तब कहा जाता है
जब कोई सेना पराजित होती है
तब सेनापति या बादशाह कहता है जेहाद
अर्थः मरना ही है तो लड़कर लड़ो
ठीक उसी प्रकार राजपूताने में जौहर होता है किसी के हरम मे जाने के बजाए
आत्मदाह ही कर लो..
लोगों इसे नए रूप में ले रहे हैं
सादर
**लड़कर लड़ो-लड़कर मरो
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