निवेदन।


फ़ॉलोअर

शनिवार, 29 जुलाई 2023

3833... लघुकथा

लघुकथा में जो कहना हो वह या तो पात्र कहें या फिर परिस्थितियाँ। किन्तु जब इन्हें पीछे धकेल कर लेखक स्वयं व्याख्यान देने लगे तो उसे रचना में लेखक का अनाधिकृत प्रवेश माना जाता है। लघुकथा के अंत में चौंका देने वाली स्थिति आने के बाद लघुकथा का विस्तार करना लेखकीय प्रवेश है।

लघुकथा : विजेन्द्र जेमनी

“सर , कुछ लोग जो बहुत निराशा से घिरे थे , उनकी सफलता के सारे रास्ते बंद हो गये थे , मैं फिर भी उन्हें आशा की सीढ़ियाँ चढाती रही परिणाम वे गिर गये और जो चोट लगी उससे वे कभी नहीं उभरे | सो उनके परिजन ने मुझे बहुत अपमानित कर निकाल दिया |”

 हाज़िर हूँ...! पुनः उपस्थिति दर्ज हो...

बढ़ती आबादी पर कौन विचार करे... 

शीर्षक पर भी तो श्रम नहीं होता

लघुकथा : पूनम कतरियार

अब वहाँ कौन मेरे स्वागत को तैयार है? मुझे कौन बुलाता है? ये गारे-सीमेंट के स्पन्दनहीन अट्टालिकाएँ मुझे क्या पहचानेंगी? मेरे शीशम- देवदार, पीपल-बरगद जैसे कद्दावर वृक्ष, फल-सब्जियों के सारे द्रुम इन कंक्रीट के जंगलों की सड़कों और इमारतों ने खा लिया है। मेरे लिए कोई बाँह फैलाए है भला, बता जरा?

लघुकथा

बयालिस (42) साल में क्या बदला...

लघुकथा : डॉ. ऋषभदेव शर्मा

सुना जाता है, उसी दिन से दोनों पक्ष अख़बार और संविधान पढ़ पढ़ कर लड़ रहे हैं। नेता-वेशधारी भगवान विष्णु शेष शय्या छोड़कर आनंद से कुर्सी पर सोए हुए हैं। लोग कहते हैं, युग बदल रहा है। (1.12.1981)

लघुकथा : डॉ. चन्द्रेश छतलानी

जिस तरह (आरम्भ) और (प्रारम्भ) शब्द दोनों एक से दीखते हैं मगर दोनों में अंतर है वे कभी एक नहीं कहे जा सकते। ठीक उसी प्रकार कथा और लघुकथा कभी एक नहीं हो सकतीं, दोनों विधाओं की कसौटी अलग है।

लघुकथा : कृष्णलता यादव

वैसे तो लेखिका ने लगभग सभी विषयों पर लेखनी चलाई है लेकिन कुछ विषयों पर बहुत कम लिखा है जैसे पंडे-पुजारियों के आचरण पर, आत्मविश्वास, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ। कुछ विषय लेखिका की नजरों से छूट गये


>>>>>><<<<<<
पुनः भेंट होगी...
>>>>>><<<<<<

4 टिप्‍पणियां:

  1. सदा की तरह
    चमत्कारिक प्रस्तुति
    सादर वंदे

    जवाब देंहटाएं
  2. लघुकथा को कम शब्दों में समझाने के लिए आभारी हूँ दी।
    पूनम जी की लघुकथा बहुत अच्छी लगी।

    डॉ.शर्मा को पूरा नहीं पढ़ पाये हैं।।
    संदीप जी और लता जी की बातचीत ज्ञानवर्धक है और अंत में पुस्तक समीक्षा भी बढ़िया लगी।
    सुंदर संकलन दी।
    प्रणाम
    सादर।

    जवाब देंहटाएं

आभार। कृपया ब्लाग को फॉलो भी करें

आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! आप से निवेदन है आप टिप्पणियों द्वारा दैनिक प्रस्तुति पर अपने विचार अवश्य व्यक्त करें।

टिप्पणीकारों से निवेदन

1. आज के प्रस्तुत अंक में पांचों रचनाएं आप को कैसी लगी? संबंधित ब्लॉगों पर टिप्पणी देकर भी रचनाकारों का मनोबल बढ़ाएं।
2. टिप्पणियां केवल प्रस्तुति पर या लिंक की गयी रचनाओं पर ही दें। सभ्य भाषा का प्रयोग करें . किसी की भावनाओं को आहत करने वाली भाषा का प्रयोग न करें।
३. प्रस्तुति पर अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .
4. लिंक की गयी रचनाओं के विचार, रचनाकार के व्यक्तिगत विचार है, ये आवश्यक नहीं कि चर्चाकार, प्रबंधक या संचालक भी इस से सहमत हो।
प्रस्तुति पर आपकी अनुमोल समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक आभार।




Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...