निवेदन।


फ़ॉलोअर

शनिवार, 9 दिसंबर 2017

876.... आकांक्षा

आप सभी को यथायोग्य
प्रणामाशीष

लेख्य-मंजूषा
पुस्तक मेला के मंच पर
कल (10-12-2017)
दोपहर 2 बजे से
आप दें शुभकामनाओं की लड़ी
मेरी आकांक्षा


ईमानदारी की तिनकों से बनाऊं अपनी एक सुंदर आसियाँ
चरित्र की पूँजी से धनी कर दूं मैं अपनी वादियाँ
मातृभूमि को भी मेरे जन्म पर हो अभिमान
यही आकांक्षा है मेरी मैं छू लूं आसमान

आकांक्षा

ठीक उसी मंहगार्इ की तरह
एक दिन मेरी 'आकांक्षा,
पूरी हो गयी,
तब,फिर एक नयी
'आकांक्षा ने जन्म लिया।
यदि नहीं होती,
मेरी यह 'आकांक्षा।
तो,मेरा जीवन कैसे कटना,
नीरस लगता,
मुझको ये संसार।
कैसे पाता, मैं,
जीवन का यह प्यार।।

आकांक्षा

रेखाएं
सीमान्त की धुरी पर
सीधी समझ से परे झुककर
उलझ कर बन जायें
वक्र

कैद
मन के रूपक
में व्यक्त होती विषयी
सूक्ष्म लौ में जलती
उन्मुक्त

आकांक्षा




फिर मिलेंगे....





8 टिप्‍पणियां:

  1. आदरणाीय दीदी
    सादर नमन
    अग्रिम शुभ कामनाएँ
    बेहतरीन प्रस्तुति हरदम की तरह
    सादर

    जवाब देंहटाएं
  2. आदरणीया विभा दी,
    सुप्रभातम्।
    सदैव की भाँति सबसे अलग एक विषय पर बहुत सुंदर प्रस्तुति आपकी। सभी रचनाएँ बहुत अच्छी लगी। आभार आपका दी।

    जवाब देंहटाएं
  3. विभा जी के अलग अंदाज की सुन्दर प्रस्तुति।

    जवाब देंहटाएं
  4. सुप्रभात
    बेहतरीन प्रस्तुति

    जवाब देंहटाएं
  5. बेहतरीन प्रस्तुति,एक ही विषय और विचार पर विविध रचनाएँ ।

    जवाब देंहटाएं

आभार। कृपया ब्लाग को फॉलो भी करें

आपकी टिप्पणियाँ एवं प्रतिक्रियाएँ हमारा उत्साह बढाती हैं और हमें बेहतर होने में मदद करती हैं !! आप से निवेदन है आप टिप्पणियों द्वारा दैनिक प्रस्तुति पर अपने विचार अवश्य व्यक्त करें।

टिप्पणीकारों से निवेदन

1. आज के प्रस्तुत अंक में पांचों रचनाएं आप को कैसी लगी? संबंधित ब्लॉगों पर टिप्पणी देकर भी रचनाकारों का मनोबल बढ़ाएं।
2. टिप्पणियां केवल प्रस्तुति पर या लिंक की गयी रचनाओं पर ही दें। सभ्य भाषा का प्रयोग करें . किसी की भावनाओं को आहत करने वाली भाषा का प्रयोग न करें।
३. प्रस्तुति पर अपनी वास्तविक राय प्रकट करें .
4. लिंक की गयी रचनाओं के विचार, रचनाकार के व्यक्तिगत विचार है, ये आवश्यक नहीं कि चर्चाकार, प्रबंधक या संचालक भी इस से सहमत हो।
प्रस्तुति पर आपकी अनुमोल समीक्षा व अमूल्य टिप्पणियों के लिए आपका हार्दिक आभार।




Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...